How to use social media to Grow your Business| सोशल मीडिया के मदद से अपने व्यवसाय को कैसे बढ़ाये
फेसबुक मार्केटिंग कैसे करे
फेसबुक मार्केटिंग के रहस्य
FaceBook एक प्रमुख सोसल मीडिया Online समुदाय है 300 मिलियन से अधिक लोग इसके यूजर है
अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने का इससे बेहतर तरीका कभी नहीं हो सकता और अपने संदेश को बड़े पैमाने पर ग्राहक आधार द्वारा देखें
फेसबुक के साथ विज्ञापन के बारे में सबसे बड़ी बातें यह है की आप अपना विज्ञापन बड़ी ही सरल तरीके और आसानी से कर सकते है
आप अपने विज्ञापनों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं ताकि वे केवल विशिष्ट समूहों या लोगों के वर्गों को उनकी प्रोफ़ाइल में निहित जानकारी के आधार पर या लिंग स्थान या व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर दिखाई दें।
आप अपने विज्ञापनों को विकसित कर सकते हैं
ताकि वे केवल उन लोगों के लिए प्रकट हो सकें
जिन्होंने संकेत दिया है कि वे अपनी प्रोफाइल में एकल माता हैं
या जिन्होंने अपने व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल समुदायों या समूहों में
शामिल होने या अन्य विज्ञापनों के आधार पर समान उत्पादों
या सेवियों में रुचि प्रदर्शित की है उन्होंने जवाब दिया है
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(Targeted )लक्षित विज्ञापन बनाएं
Targeted ऑडियंस के लिए विज्ञापन बनाने के लिए
सबसे सम्मोहक, उत्तरदायी और लाभदायक विज्ञापन, आपको अपने लक्षित बाजार के आधार पर अपने विज्ञापनों को अत्यधिक लक्षित और तैयार करने के लिए फेसबुक विकल्प का उपयोग करने की आवश्यकता है
फ़ेसबुक के साथ आप अपने विज्ञापन सेट कर सकते हैं ताकि वे केवल विशिष्ट लोगों को दिखाई दें, जो कि उम्र, स्थान लिंग, रुचियों, शौक या यहां तक कि उन समूहों के आधार पर हैं जो वे फेसबुक समुदाय में शामिल हुए हैं।
आप बाजार के पुनरावर्तन का संचालन करना चाहेंगे ताकि आप अपने लक्षित बाजार को सटीक रूप से परिभाषित कर सकें और अपने बाजार के विशिष्ट खंडों को लक्षित करने वाले विज्ञापनों को अपना सकें।
facebook यह सुनिश्चित करने के लिए एक गुणवत्ता नियंत्रण प्रणाली की मांग करता है कि उनके समुदाय में चलने वाले विज्ञापन उनके दिशानिर्देशों के भीतर रहें और सदस्य गतिविधि या समग्र अनुभव को ठेस या बाधित न करें
अपनी गुणवत्ता नियंत्रण प्रणाली का उपयोग उन आकर्षक विज्ञापनों को विकसित करने के लिए करें जो बाज़ार में सबसे अलग हैं और संभावित खरीदार का ध्यान आकर्षित करते हैं।
यह भी ध्यान रखें कि फेसबुक विज्ञापन खोज के बजाय प्रदर्शन पर आधारित है। इसका मतलब यह है कि आपके विज्ञापन आपकी सेटिंग के आधार पर प्रदर्शित होने के लिए स्वचालित रूप से ट्रिगर होंगे, न कि जब कोई उपयोगकर्ता साइट पर खोज करता है
उपयोगकर्ता पूरे समुदाय में गुणवत्ता बनाए रखने में मदद करने के लिए, विज्ञापनों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं।
अपनी क्लिक दर में सुधार करें
आपके विज्ञापन क्लिक के माध्यम से एक्सपोज़र को बढ़ावा देने और आपके लक्षित बाजार तक पहुंचने के दौरान आपको पैसे बचाने में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं।
अपनी क्लिकथ्रू दर पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने विज्ञापन के साथ किसी भी समस्या को ठीक कर सकें, या अपने समग्र सीटीआर में सुधार करने के लिए समायोजन कर सकें।
यदि आपके विज्ञापन सीटीआर बहुत कम हो जाते हैं, तो इसे फेसबुक द्वारा स्वचालित रूप से रोका या हटाया जा सकता है, इसलिए आप वास्तव में ध्यान देना चाहते हैं कि यह कैसे परिवर्तित हो रहा है।
आम तौर पर आपके विज्ञापनों को 2% रूपांतरण दर से नीचे नहीं गिरना चाहिए
एक अत्यधिक लक्षित विज्ञापन बनाकर आपकी सीटीआर बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है
आप चाहते हैं कि आपका विज्ञापन केवल उन लोगों को दिखाई दे जो आपके भीतर जनसांख्यिकीय को लक्षित करते हैं, जबकि यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके विज्ञापन टेक्स्ट या उपयोग की गई कोई भी छवियां सीधे आपके ग्राहक आधार से बात करें।
अपने उद्योग या आला बाजार के आधार पर यह निर्धारित करने के लिए कि क्या सबसे अच्छा काम करता है, फेसबुक समुदाय के भीतर विभिन्न विज्ञापनों को विभाजित करने पर विचार करें।
आपको दिन के उस समय पर भी ध्यान देना चाहिए जब आपके विज्ञापन प्रदर्शित होते हैं आप या तो अपने विज्ञापनों को पूरे दिन चलाने का विकल्प चुन सकते हैं या उन्हें केवल विशिष्ट समय (या विशिष्ट तिथियों) पर प्रदर्शित कर सकते हैं।
अपने लक्षित बाजार के समय क्षेत्र को ध्यान में रखें ताकि आपके विज्ञापन दिन या रात के सबसे सक्रिय टाई के आधार पर चल सकें।
फेसबुक दिशानिर्देशों के भीतर रहें
यह समझना महत्वपूर्ण है कि फेसबुक विज्ञापन चैनल कैसे काम करते हैं और क्या अनुमति है और साथ ही बाजार में क्या अनुमति नहीं है
फ़ेसबुक उन विज्ञापनों के प्रकार के साथ बहुत लचीला है जिन्हें उनके समुदाय में प्रदर्शित करने की अनुमति है, हालांकि वे ऐसी छवि या पाठ की अनुमति नहीं देते हैं जिसे आपत्तिजनक माना जा सकता है
अपनी अधिकतम दैनिक बोली निर्धारित करना
एक प्रभावी फेसबुक विज्ञापन स्थापित करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक अधिकतम दैनिक बोली है जिसे आप भुगतान करने को तैयार हैं, आपकी दैनिक बोली जितनी अधिक होगी, आपके विज्ञापन को उतना ही अधिक एक्सपोजर मिलेगा
आप कम बोली के साथ शुरुआत करना चाहते हैं यदि आप फेसबुक के साथ विज्ञापन करने के लिए अभ्यस्त हो रहे हैं और अधिकतम परिणामों के लिए अपने विज्ञापनों को ठीक करते हुए अपनी अधिकतम दैनिक बोली बढ़ाएं।
यह महत्वपूर्ण है कि आपका विज्ञापन कितनी अच्छी तरह रूपांतरित हो रहा है, इस पर हमेशा ध्यान रखें ताकि आप क्लिक दर और समग्र प्रतिक्रिया में सुधार कर सकें
C P C बनाम इंप्रेशन बेस विज्ञापन
फेसबुक के साथ आप विज्ञापन विकसित कर सकते हैं जहां आप या तो इंप्रेशन के लिए भुगतान करते हैं या आपके विज्ञापन को प्राप्त होने वाले क्लिकों की संख्या के आधार पर।
यदि आप अभी फेसबुक विज्ञापन के साथ शुरुआत कर रहे हैं तो मैंने मूल्य प्रति क्लिक (सीपीसी) चुनने की सिफारिश की है ताकि आप केवल विचारों के बजाय प्रतिक्रियाओं के लिए भुगतान करते समय अपने विज्ञापनों का सटीक परीक्षण कर सकें।
यदि आप वैकल्पिक विकल्पों का परीक्षण करना चाहते हैं तो आप बाद में अपने विज्ञापन प्रारूप को बाद में छापने के लिए बदल सकते हैं।
मैं आपको सफलता की कामना करता हूं.....
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